Best Marketing Book to in 2022 Read

यहां तक ​​कि सबसे प्रतिभाशाली विपणक के लिए भी, प्राकृतिक अंतर्दृष्टि पर्याप्त नहीं है.
लोगों के पास पहले आपके जूते थे, और उनमें से कम से कम एक आपके अध्ययन से बेहतर समाधान के साथ आया था। सौभाग्य से, दुनिया के कई बेहतरीन विपणक ने अपने अनुभवों के बारे में लिखा है। आप उनकी गलतियों से बचने और अपनी प्रतिस्पर्धा में पैर जमाने के लिए उनके पाठों का उपयोग कर सकते हैं (और करना चाहिए)।

हमने उद्यमियों, विपणक, और व्यवसाय चलाने वाले या ब्रांड की मार्केटिंग करने वाले किसी अन्य व्यक्ति के लिए अब तक की कुछ सर्वश्रेष्ठ मार्केटिंग पुस्तकों का संकलन किया है। कुछ बेहतरीन मार्केटर्स और बेस्ट बिजनेस लीडर्स से अलग तरह से सोचना सीखें, अपने बिजनेस के उद्देश्य को समझें, अपने ग्राहकों को कैसे बेचना है यह तय करें और इस सूची के साथ 2022 में अपनी मार्केटिंग रणनीति को कुचलने का फैसला करें।

सूची: 22 सर्वश्रेष्ठ मार्केटिंग पुस्तकें जिनकी आपको अपने शेल्फ़ पर आवश्यकता है.

1. सेठ गोडिन द्वारा इकारस धोखे

आपको याद होगा कि इकारस का घातक दोष उसके पिता की चेतावनी पर ध्यान नहीं दे रहा था कि वह सूरज के बहुत करीब न उड़े। इसके अलावा, डेडलस ने अपने बेटे को चेतावनी दी कि वह बहुत नीचे न उड़े, इस डर से कि खारे पानी से पंखों को भी नुकसान होगा।

अपनी प्रशंसित पुस्तक में, सेठ गोडिन ग्रीक पौराणिक कथाओं से एक संकेत लेते हैं, पाठकों को बॉक्स के बाहर मौलिक रूप से सोचने की ओर धकेलते हैं, बिना नक्शे के आगे बढ़ते हैं – किसी भी बाज़ारिया के लिए महत्वपूर्ण कौशल जो आगे बढ़ना चाहते हैं। वह इस बात पर जोर देते हैं कि पारंपरिक ज्ञान, अनुरूपता और सांचे को फिट करना सामान्यता का एक निश्चित मार्ग है।

2. हुक्ड: निर ईयाल द्वारा आदत बनाने वाले उत्पादों का निर्माण कैसे करें

आपके उत्पाद का उपयोग करने वाले लोग शांत हैं, लेकिन आपके उत्पाद का आदतन उपयोग करने वाले लोग कूलर हैं। एक पैटर्न है जिस पर उत्पाद और सेवाएं ध्यान आकर्षित करती हैं और उपभोक्ताओं के लिए आवश्यक हो जाती हैं और कौन सा, और हुक जवाब देता है कि यह कैसे करना है। व्यवहारिक डिजाइन अनुसंधान के वर्षों से ली गई की पुस्तक, एक अवश्य पढ़ी जानी चाहिए और उन उद्यमियों के लिए सबसे अच्छी मार्केटिंग पुस्तकों में से एक है, जो ऐसे उत्पाद बनाना और उनका विपणन करना चाहते है जिन पर उपभोक्ता वापस आते रहते हैं।

3. प्रभाव: रॉबर्ट Cialdini . द्वारा अनुनय का मनोविज्ञान

आप किसी को हाँ कहने के लिए कैसे प्राप्त करते हैं? इसके मूल में मार्केटिंग किसी को किसी प्रस्ताव के लिए सहमत होना है। कहना आसान है करना मुश्किल…

लोगों से हर समय उनका ध्यान और पैसा मांगा जा रहा है, और सामाजिक दबाव उपभोक्ता ध्यान के लिए पहले से ही जटिल और संतृप्त प्रतिस्पर्धा में एक शिकन जोड़ते हैं। अपने बेस्टसेलर में और यकीनन अब तक की सर्वश्रेष्ठ मार्केटिंग पुस्तकों में, रॉबर्ट सियाल्डिनी टूट जाती है कि कैसे विचारशील अनुनय के साथ, लोगों को अधिक बार हाँ कहने के लिए प्रभावित किया जा सकता है।

 

4. डगलस बी. होल्ट द्वारा ब्रांड्स आइकॉन कैसे बनते हैं?

कोई भी व्यवसाय अच्छा व्यवसाय है, है ना? बिल्कुल नही.

अपने बेस्टसेलर और अब तक की सर्वश्रेष्ठ मार्केटिंग पुस्तकों में से एक के उम्मीदवार में, हार्वर्ड बिजनेस स्कूल के पूर्व प्रोफेसर डगलस बी. होल्ट बताते हैं कि अगर वे एक प्रामाणिक ब्रांड का संचार करना चाहते हैं तो मार्केटर्स को क्या समझना चाहिए, जो वास्तव में समय के साथ ग्राहकों के साथ प्रतिध्वनित होता है, न कि केवल एक बार कम कीमत या प्रचार के कारण। ईएसपीएन, माउंटेन ड्यू, वोक्सवैगन, बडवाइज़र, और हार्ले-डेविडसन सहित प्रतिष्ठित ब्रांडों से टिप्स लेते हुए, होल्ट ने एक मार्केटिंग रणनीति विकसित करने के लिए अपने सुझावों को तोड़ दिया, जो नौटंकी से परे है और संभावित ग्राहकों के साथ एक सार्थक ब्रांड कनेक्शन स्थापित करता है।

5. ब्लिंक: मैल्कम ग्लैडवेल द्वारा बिना सोचे समझे सोचने की शक्ति

ग्लैडवेल की हिट ब्लिंक स्पष्ट रूप से मार्केटिंग के बारे में नहीं है, लेकिन यह इसे शीर्ष मार्केटिंग पुस्तकों में से एक होने से नहीं रोकता है। उनकी दूसरी किताब उस सोच की जांच करती है जो हम तब करते हैं जब हम सोच नहीं रहे होते हैं। हम जो चाहते हैं उसके बारे में हम हर समय विभाजित-दूसरे निर्णय लेते हैं, और यह महत्वपूर्ण है कि विपणक उन स्नैप निर्णयों को समझें। यदि आपने ग्लैडवेल के क्लासिक को पहले पढ़ा है, तो यह आपके समय के लायक है कि आप इसे फिर से श्रव्य पर लाएँ और अपने दैनिक आवागमन के दौरान सामग्री को अवशोषित करें, अपने पॉडकास्ट श्रोताओं के लिए एक आदर्श ऑडियो साथी।