हम भाग्यशाली हैं कि हम ऐसे युग में रह रहे हैं जहां मनोरंजन उद्योग अपने चरम पर है। बाजार में मौजूद इतने सारे स्ट्रीमिंग प्लेटफॉर्म के साथ, न केवल गुणवत्ता मानक बल्कि कीमतें भी प्रतिस्पर्धी हैं। अंततः, दर्शकों को वित्त और गुणवत्ता सामग्री के मामले में स्ट्रीमिंग ऐप्स के बीच प्रतिस्पर्धा का लाभ मिल रहा है।

अब, जब भी स्ट्रीमिंग सेवाओं का विषय होता है, तो नेटफ्लिक्स, हुलु और अमेज़ॅन प्राइम ऐसे नाम हैं जो सबसे पहले दिमाग में आते हैं। क्यों? क्योंकि वे अन्य ऐप्स की तुलना में स्ट्रीमिंग उद्योग में बड़े अंतर से आगे बढ़ रहे हैं। इतना ही नहीं, इन स्ट्रीमिंग प्लेटफॉर्म ने कई देशों में अपने कवरेज का विस्तार किया है।

इस ब्लॉग में हम इन तीनों कंपनियों की तुलना करने जा रहे हैं। हम अमेज़न बनाम नेटफ्लिक्स बनाम हुलु की विशेषताओं पर चर्चा करने जा रहे हैं। अंत में, हम नेटफ्लिक्स बनाम हुलु बनाम अमेज़ॅन प्राइम प्रश्न का उत्तर देकर इस ब्लॉग को समाप्त करेंगे: आपको कौन सा चुनना चाहिए?

other post

क्या बेहतर है: हुलु, नेटफ्लिक्स, या अमेज़ॅन?

खैर, इस सवाल का जवाब देना थोड़ा मुश्किल हो सकता है क्योंकि तीनों स्ट्रीमिंग ऐप अपने-अपने तरीके से अनोखे हैं। उदाहरण के लिए, नेटफ्लिक्स विज्ञापन नहीं देता है लेकिन अमेज़न प्राइम सस्ता है। इसलिए, हम नेटफ्लिक्स बनाम अमेज़ॅन प्राइम बनाम हुलु के बीच शीर्ष का पता लगाने के लिए कुछ तत्वों पर चर्चा करने जा रहे हैं। अब अधिक समय बर्बाद किए बिना, आइए सीधे विवरण में गोता लगाएँ।

मूल्य निर्धारण: प्राइम बनाम नेटफ्लिक्स बनाम हुलु

सबसे पहला तुलना तत्व मूल्य निर्धारण होगा। मूल्य निर्धारण लोगों के एक बड़े हिस्से और पसंदीदा स्ट्रीमिंग सेवा को चुनने के उनके निर्णय को प्रभावित करता है। हालाँकि, मूल्य निर्धारण एक देश से दूसरे देश में भिन्न होता है। इस प्रकार, हम अमेरिकी बाजार को लक्षित स्थान के रूप में लेकर इस तत्व पर चर्चा कर रहे हैं।

Amazon Prime Packages- अमेरिकी बाजार में, उपयोगकर्ता या तो वार्षिक प्राइम पैकेज या मासिक सदस्यता के लिए साइन अप कर सकते हैं। अब, नियमित पैकेज के अलावा, अमेज़न सिर्फ छात्रों के लिए एक विशेष रियायती पैकेज भी प्रदान करता है। आइए एक नजर डालते हैं इन पैकेजों की कीमतों पर।

नेटफ्लिक्स पैकेज- नेटफ्लिक्स के पैकेज अमेरिकी बाजार में तीन खंडों में विभाजित हैं। ये पैकेज उनकी कीमतों के अनुसार अलग-अलग होते हैं और तदनुसार सुविधाओं की पेशकश करते हैं। सबसे सस्ता पैकेज $8.99 प्रति माह सदस्यता शुल्क से शुरू होता है और इसे बेसिक कहा जाता है।

Hulu Packages- अमेरिकी बाजार में Hulu ने काफी अच्छी लोकप्रियता हासिल की है। इसके अलावा, इसके पैकेज अन्य स्ट्रीमिंग सेवाओं की तुलना में प्रतिस्पर्धी हैं। नेटफ्लिक्स के विपरीत, हुलु वार्षिक पैकेज भी प्रदान करता है। जिससे इसका फायदा मिलता है।

क्या कीमत के मामले में हुलु अमेज़न प्राइम या नेटफ्लिक्स से बेहतर है?

तीनों स्ट्रीमिंग सेवाओं की तुलना में, हुलु उपयोगकर्ताओं के लिए सबसे सस्ता अमेज़ॅन प्राइम और नेटफ्लिक्स विकल्प है। जैसा कि ऊपर उल्लेख किया गया है, मूल हुलु योजना $ 5.99 प्रति माह शुल्क पर आती है। हालांकि, अन्य सेवाओं की लागत अधिक है। इस प्रकार, यदि प्राइम बनाम नेटफ्लिक्स बनाम हुलु के बीच स्ट्रीमिंग सेवा चुनने के लिए कीमत चुनने वाला कारक है- हूलू विजेता है।

सामग्री मात्रा: नेटफ्लिक्स बनाम हुलु बनाम अमेज़ॅन प्राइम

तीनों स्ट्रीमिंग प्लेटफॉर्म यूजर्स को पसंद आने वाली सामग्री प्रदान करते हैं। इस प्रकार, यह कहना मुश्किल है कि किस प्लेटफॉर्म में सामग्री की बेहतर गुणवत्ता है। बिजनेस इनसाइडर की एक रिपोर्ट के अनुसार, नेटफ्लिक्स के 1569 से अधिक टीवी शो हैं, जिसमें नेटफ्लिक्स ओरिजिनल के साथ-साथ 4,000 से अधिक फिल्में शामिल हैं। अंतरराष्ट्रीय स्तर पर, नेटफ्लिक्स के पास 15,000 से अधिक खिताब हो सकते हैं। इस डेटा का उल्लेख uNoGS की एक रिपोर्ट में किया गया है। नेटफ्लिक्स के शो की संख्या कुछ वर्षों से कम हो रही है क्योंकि यह मूल शो के निर्माण पर अधिक ध्यान केंद्रित कर रहा है।

दूसरी ओर, अमेज़न प्राइम के पास अंतरराष्ट्रीय स्तर पर लगभग 2,100 शो और 24,000 फिल्में हैं। इन नंबरों में अमेज़न ओरिजिनल्स भी शामिल हैं। इसके अलावा, हुलु को लगभग 1,650 टीवी शो, 2,500 मूवी और 43,000 से अधिक टीवी एपिसोड के लिए जाना जाता है। इन नंबरों में अंग्रेजी के अलावा अन्य भाषाओं के शो और फिल्में भी शामिल हैं।

उपलब्धता: प्राइम बनाम नेटफ्लिक्स बनाम हुलु

जबकि नेटफ्लिक्स और अमेज़ॅन प्राइम के पास सबसे बड़ा स्ट्रीमिंग बाजार है, हुलु में भारत जैसे कई देशों में विस्तार का अभाव है। हुलु वर्तमान में केवल अमेरिकी क्षेत्रों में अपनी सेवाएं दे रहा है। हालाँकि, नेटफ्लिक्स ने 190 से अधिक देशों को कवर किया है, जिसमें यूएस, भारत, कनाडा, ऑस्ट्रेलिया, यूके, दक्षिण कोरिया, जापान और बहुत कुछ शामिल हैं। Amazon Prime का Netflix जितना बड़ा मार्केट नहीं है। इसने यूएस, यूके, ऑस्ट्रिया, फ्रांस, जर्मनी, भारत, जापान और स्पेन को कवर किया है।

यूजर इंटरफेस: अमेज़ॅन बनाम नेटफ्लिक्स बनाम हुलु

यदि हम UI के संदर्भ में Netflix, Hulu और Amazon Prime की तुलना करते हैं, तो किसी एक को चुनना कठिन है। लेकिन नेटफ्लिक्स के पास अपने यूआई को प्रदर्शित करने के लिए अधिक सहज एल्गोरिदम है। इसके अलावा, आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस भी आपको हर उस चीज़ से नज़र रखता है जिसे आपने देखा है। यह आपके देखने के इतिहास का उपयोग उन शीर्षकों की भविष्यवाणी करने के लिए करता है जो आपको पसंद आ सकते हैं और उन्हें शो के तहत प्रदर्शित करते हैं जो आपको पसंद आ सकते हैं और फिल्में जो आपको पसंद आ सकती हैं।

अमेज़ॅन प्राइम के मामले में, यूआई अद्भुत है लेकिन नेटफ्लिक्स जितना अच्छा नहीं है। यह स्वचालित रूप से ट्रेलर भी नहीं चलाता है। शीर्षक की एक झलक देखने के लिए, आपको पहले उस पर क्लिक करना होगा और आगे के विकल्प तलाशने होंगे।

जबकि हुलु अपने यूआई को बेहतर बनाने पर लगातार काम कर रहा है। होमस्क्रीन से ही उन्हें खोजने के लिए आप अपने पसंदीदा हुलु चैनल चुन सकते हैं। इसके अलावा, इंटरफ़ेस भी इसके वैकल्पिक श्रेणियों की तरह- देखना, टीवी शो और मूवी, अन्य के अलावा भी उपलब्ध हैं।

हालाँकि, नेटफ्लिक्स अपने यूआई के कारण एक स्पष्ट विजेता के रूप में खड़ा है जो जानता है कि आप क्या देखना चाहते हैं। इसके अलावा, आपको ऐसी सामग्री भी मिलती है जो विभिन्न मूड के साथ मिश्रित होती है।

 

By adminb